हाइवे के बीच में डिवाइडर के दोनों तरफ़ क्यों लगाए जाते है झाड़ियाँ और पौधे, वजह जानकर आप भी करेंगे वाहवाही

जब भी हम हाईवे या सड़क से कहीं न कहीं जाते हैं। तो ऐसे में आपने हाईवे के बीच लगे हुए पेड़-पौधे तो जरूर देखे होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रोड़ के बीच में पेड़-पौधे क्यों लगाए जाते हैं।
 

जब भी हम हाईवे या सड़क से कहीं न कहीं जाते हैं। तो ऐसे में आपने हाईवे के बीच लगे हुए पेड़-पौधे तो जरूर देखे होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रोड़ के बीच में पेड़-पौधे क्यों लगाए जाते हैं। शायद आपका इस बात पर कभी ध्यान ही न गया हो।

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि हाईवे पर पेड़-पौधे क्यों लगाए जाते हैं। इन पेड़-पौधो को लगाने का कारण क्या है। हाईवे पर पेड़-पौधे लगाने की जरूरत क्यों पड़ी। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में।

पर्यावरण के लिए फायदेमंद

किसी हाईवे या एक्सप्रेसवे के डिवाइडर पर लगे पेड़ पौधों के बारे में किसी से भी सवाल करें तो उसका सहज ही जवाब होता है कि यह पर्यावरण के लिए फायदेमंद है। यह जवाब सही भी है लेकिन इन पेड़ पौधों के और भी कई लाभ होते हैं।

वायु प्रदूषण कम करते हैं

किसी भी नई सड़क हाईवे या एक्सप्रेस वे के कंस्ट्रक्शन के लिए बहुत से पेड़ पौधों की कटाई होती है। जो पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक है। इसकी पूर्ति करने के लिए ऐसे रास्तों के डिवाइडर पर पेड़ पौधे लगाए जाते हैं।

एक और नजरिये से देखें तो हाईवे पर चलने वाली गाड़ियों से हानिकारक गैसों, मुख्यतः कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन होता है।

हम सभी जानते हैं कि पेड़ पौधे कार्बन डाइऑक्साइड को सोखते हैं। इस तरह से सड़क के बीच और किनारों पर लगे यह पेड़ पौधे वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करते हैं।

ध्वनि प्रदूषण भी सोखते हैं

किसी भी हाईवे पर लगातार चलने वाले छोटे बड़े वाहनों की आवाजों और उनके हाॅर्न की आवाज से ध्वनि प्रदूषण होता है। ध्वनि प्रदूषण को कुछ हद तक सोख कर भी यह पेड़ पौधे पर्यावरण की बेहतरी के लिए अपना योगदान देते हैं।

ड्राइवरों के लिए मददगार

किसी रास्ते के बीचों बीच यह खूबसूरत हरियाली पर्यावरण ही नहीं बल्कि रास्ते पर चलने वाले ड्राइवरों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है।

दूसरी साइड के वाहनों की लाइट से बचाव

आपने कभी रात में हाईवे पर गाड़ी चलाई हो तो शायद डिवाइडर पर लगे पेड़ पौधों का यह लाभ महसूस किया होगा। सड़क के दूसरी साइड सामने से आते हुए वाहनों की लाइट को यह पेड़ पौधे सोखते हैं। इनके कारण सामने से आते हुए वाहनों की सीधी लाइट हमारी आंखों पर नहीं पड़ती।

भटकाव और व्याकुलता पर नियंत्रण

जब हम हाईवे पर गाड़ी चला रहे होते हैं, तो कई चीजें हमारा ध्यान भटका सकती हैं। हाईवे पर एक दिशा को जाने वाले वाहन डिवाइडर के एक ओर चलते हैं और दूसरी दिशा से आने वाले वाहन डिवाइडर के दूसरी ओर। ऐसे में सामने से आने वाले वाहनों से हमारा कोई सरोकार नहीं होता।

लेकिन फिर भी उन्हें देखकर हमारा ध्यान भटक सकता है। बीच डिवाइडर पर लगे पेड़ पौधों की वजह से सामने से आने वाले वाहनों पर हमारी दृष्टि कम पड़ती है। इसकी वजह से ध्यान भटकने की संभावना कुछ कम हो जाती है।

आप यह भी जानते ही हैं कि आंखों को हरे रंग से ज्यादा कोई रंग प्रिय नहीं होता। ऐसे में वाहन चलाते वक्त इन पेड़ पौधों का हरा रंग हमारी आंखों और दिमाग को कुछ हद तक सुकून देता है व तनाव कम करता है।

जंगली जानवरों से बचाव

आपने देखा होगा कि सड़क के बीच डिवाइडर पर हमें पेड़ पौधों के साथ-साथ झाड़ीनुमा और कटीले पौधे भी उगाए जाते हैं। इनका एक लाभ यह होता है कि इनके कारण जंगली जानवर सड़क पार करने से बचते हैं।

इस तरह से यह पौधे जंगली जानवरों को सड़क पर आने से रोक कर भी दुर्घटना से हमारा बचाव करते हैं।

सौंदर्य को बढ़ावा देते हैं

हरे भरे खूबसूरत पेड़ पौधे सभी को अच्छे लगते हैं। आप बिना हरियाली वाले रास्ते पर चल कर देखें और फिर किसी ऐसे रास्ते पर चलें यहां आस-पास और बीच में डिवाइडर पर पेड़ पौधे लगे हों।

आप ऊपर की लाइन पढ़कर ही अनुभव कर चुके होंगे की यह पेड़ पौधे हमारे सफर को खूबसूरत बनाने का काम भी करते हैं।