चटपटे गोलगप्पे खाए तो जरुर होंगे पर ये बनते कैसे है, फैक्ट्री में इस तरीके से गोलगप्पे बनता देख लोगों के उड़े होश

भले ही आप इसे गोलगप्पे या पानी पुरी के नाम से जानते हों, यह साधारण स्ट्रीट स्नैक हर खाने वाले के दिल पर राज करता है। टेस्टी फिलिंग और तीखी चटनी के साथ मसालेदार और चटपटे पानी का मिश्रण...
 

भले ही आप इसे गोलगप्पे या पानी पुरी के नाम से जानते हों, यह साधारण स्ट्रीट स्नैक हर खाने वाले के दिल पर राज करता है। टेस्टी फिलिंग और तीखी चटनी के साथ मसालेदार और चटपटे पानी का मिश्रण हमे इसका दीवाना बनाने पर विवश कर देता है।

हर एक व्यक्ति गोलगप्पे को खाने के बाद इसको फिर से एक और बार खाने का मन करता है। हालाँकि, इस स्ट्रीट फूड के इर्द-गिर्द घूमती एकमात्र चिंता की वजह है साफ-सफाई। जिसमें इस तरह के विचार कि क्या गोलगप्पे खिलाने वाले ने दस्ताने पहने है कि नहीं या क्या वह जिस पानी का इस्तेमाल कर रहा है वो पीने के लिए सही है या नही।

ये ऐसे सवाल हैं जो हमें कई बार इनको खाने से रोक देते हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि इस वायरल वीडियो ने हमारी इस चिंता को दूर कर दिया है। गोलगप्पे बनाने का यह वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। जिसे देखने के बाद लोगों की चिंता लगभग समाप्त हो गई है।

यह वीडियो एक फ़ूड व्लॉगर ने शेयर किया गया था, जो गुजरात के सूरत में एक कारखाने में रिकॉर्ड किया गया था। वीडियो की शुरूआत होती है एक बड़ी सी मशीन में आटे डालने के साथ । किसी ने आटे की एक पूरी बोरी और उतनी ही मात्रा में पानी एक बड़े कंटेनर में डाल दिया।

जिसके बाद उस मशीन से आटा गूंथ लिया गया, जिसके बाद आटे को एक फ्लैट शीट में बदल दिया गया। बता दें कि ये सारे काम किसी इंसान ने नहीं किए बल्कि ये पूरा प्रोसेस मशीन से हुआ। इसके बाद इस आटे को एक बड़े रोलप फ्लैट शीट पर रोल किया जाता है और फिर गोल पानी-पूरी तैयार की जाती है।

एक बार जब बारीक कटे हुए गोलगप्पे तैयार हो जाते हैं, तो उन्हें एक बड़े फ्रायर में तला जाता है और चलती ट्रे में छान लिया जाता है। अंत में इन्हें एक पैकेट में सील कर दिया जाता है। वीडियो को इस टेक्स्ट के साथ शेयर किया गया था, “सबसे स्वच्छ पानी पुरी।”

यह वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गई है, कई लोगों ने इतनी सफाई से गोलगप्पे बनाने पर इसकी प्रशंसा भी की है। कई यूजर्स ने दावा किया कि यह पूरे देश में एकमात्र खाने योग्य पानी पुरी है, एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा था, “भारत की एकमात्र खाने जैसी पानीपुरी।”

एक दूसरे यूजर ने कॉमेंट करते हुए लिखा "सबसे स्वच्छ पानी पुरी"। कई लोगों ने दावा किया कि भारतीयों को इसका स्वाद पसंद नहीं आएगा, क्योंकि वो गंदगी के आदी हैं। एक अन्य दूसरे यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा “असली स्वाद तो पसीना और मैल का ही आता है।” “पर भारतीयों को ये पसंद नहीं आएगा”।