home page

घर की मरम्मत करते वक्त मिली 14 साल की बच्ची की लिखी हुई 1975 की चिट्ठी, मां की प्रेग्नेंसी और इस बात का किया था जिक्र

इलिनोइस के एक घर में रेनोवेशन का काम करने आए कार्पेंटर डकोता मोह्न को जब एक पुरानी बोतल में बंद चिट्ठी मिली तो उनके हाथ लगा इतिहास का एक अनमोल टुकड़ा। यह चिट्ठी 1975 में एक 14 वर्षीय लड़की स्टेफनी...
 | 
carpenter finds letter in home
   
WhatsApp Group Join Now

इलिनोइस के एक घर में रेनोवेशन का काम करने आए कार्पेंटर डकोता मोह्न को जब एक पुरानी बोतल में बंद चिट्ठी मिली तो उनके हाथ लगा इतिहास का एक अनमोल टुकड़ा। यह चिट्ठी 1975 में एक 14 वर्षीय लड़की स्टेफनी हैरन द्वारा लिखी गई थी जिसमें उसने अपने परिवार और उस समय के जीवन का वर्णन किया था।

यह चिट्ठी लिविंग रूम की दीवार के पीछे छिपी हुई थी और इस पर 'नोट 9/29/1975' लिखा हुआ था। इस घटना से प्रेरित होकर डकोता ने फैसला किया है कि वे भी एक चिट्ठी दीवार में छोड़ेंगे ताकि भविष्य में कोई और इसे ढूंढ सके और इस तरह की खोज से एक नई कहानी की शुरुआत हो। यह घटना न केवल एक अतीत की खोज है बल्कि भविष्य की ओर एक उम्मीद भी जगाती है।

ये भी पढ़िए :- इस देश में बहती है दुनिया कि सबसे पतली नदी, खड़े होकर कूदेंगे तो भी कर लेंगे पार

चिट्ठी की खोज और उसका विवरण

डकोता जब दीवार को तोड़ रहे थे तभी उन्हें एक लकड़ी पर लिखा नोट और दो तीर दिखाई दिए जो एक छोटी बोतल की ओर इशारा कर रहे थे। बोतल से निकली चिट्ठी में स्टेफनी ने लिखा था कि वह उस समय 14 साल की थी और उसकी माँ एक नर्स थीं जो नर्सिंग होम में काम करती थीं। चिट्ठी में उस समय के राष्ट्रपति और उनके पड़ोसी के बारे में भी जिक्र था।

चिट्ठी सोशल मीडिया पर वयरल 

इस अनोखी खोज की तस्वीरें डकोता ने रेडिट पर साझा कीं जिससे यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। लोगों ने इस चिट्ठी के माध्यम से 1975 की जिंदगी को जानने में खासी दिलचस्पी दिखाई और यह खोज बहुत से लोगों के लिए नोस्टाल्जिया का कारण बनी।

ये भी पढ़िए :- ज्वालामुखी की आग से बनाई जाती है महंगी शराब टकीला, बनाने का तरीका जानकर तो आप भी चौंक उठेंगे

स्टेफनी से संपर्क और उसकी प्रतिक्रिया

बाद में डकोता ने स्टेफनी को ढूंढ निकाला जो अब 63 वर्ष की हैं और ब्रुकलिन में रहती हैं। स्टेफनी ने बताया कि वह चिट्ठी लिखना भूल चुकी थीं और उन्हें इसके मिलने की जानकारी मिलने पर वह बेहद हैरान हुईं। उन्होंने इस बात को याद किया कि उन्होंने कैसे उस छोटी उम्र में अपने दिल की बात लिखी थी।