home page

Chanakya Niti: पति पत्नी को हर रात सोने से पहले जरूर करना चाहिए ये काम, शादीशुदा जिंदगी में रहती है पूरी मौज

वर्तमान समय में बहुत से लोग पुरानी बातों को नहीं मानते हैं, लेकिन कुछ पुराने विद्वानों और दार्शनिकों के शास्त्रों में लिखी गई बातें आज भी सही हैं।

 | 
SCC
   

वर्तमान समय में बहुत से लोग पुरानी बातों को नहीं मानते हैं, लेकिन कुछ पुराने विद्वानों और दार्शनिकों के शास्त्रों में लिखी गई बातें आज भी सही हैं। आज हम बात कर रहे हैं चाणक्य नीति, यानी आचार्य कौटिल्य की, जिन्होंने अपने शास्त्रों में बहुत कुछ लिखा है जिन्हों पर अमल करके लोग खुश रह सकते हैं।

चाणक्य नीति में शादीशुदा जीवन में खुशी से जीने के लिए कुछ नियम भी हैं। जब दोनों में से एक भी अपने क्रोध को नियंत्रित नहीं कर पाता, तो लड़ाई झगड़े बढ़ जाते हैं। चाणक्य ने कहा कि पति-पत्नी खुश रहते हैं तो परिवार भी खुश रहता है।

चाणक्य नीति में लिखा है पति-पत्नी एक गाड़ी के दो पहिए 

पति-पत्नी को समान रूप से बैलेंस बनाकर रखना चाहिए, जैसा कि चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में लिखा है। सारा संतुलन बिगड़ सकता है अगर एक पहिया भी खराब हो जाता है। पति-पत्नी को हमेशा एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए और उनके जरूरतों को समझना चाहिए।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अगर हमें उनसे कोई समस्या होती है, तो दोनों को एक टीम के रूप में काम करना चाहिए, न कि एक दूसरे से लड़ना चाहिए। एक दूसरे को कभी भी घमंड नहीं दिखाना चाहिए।

जीवन में कितनी भी विषम परिस्थिति आ जाए लेकिन अगर आप अपने रिश्ते में धैर्य बनाकर रखते हैं तो बड़ी से बड़ी मुश्किल को भी आसानी से पार कर सकते हैं. लेकिन आप में से अगर किसी में धैर्य नहीं है तो जल्दबाजी में सारे काम भी करते हैं और लड़ाई झगड़ा शुरू हो जाता है. शादीशुदा जीवन को सफल बनाने के लिए हमेशा धैर्य रखना जरूरी है.

चाणक्य नीति शास्त्र में कहा गया है कि पति पत्नी के बीच राज की कुछ बाते भी होनी चाहिए. दोनों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी निजी बातें किसी दूसरे को अपनी शादीशुदा जिंदगी में नहीं पहुंचें. अगर ऐसा होता है, तो पति पत्नी के रिश्ते में लड़ाई झगड़े और विवाद हो सकते हैं।