home page

Indian Railway : ज्यादा भीड़ के कारण ट्रेन छूट जाए तो उसी टिकट पर कर सकते है सफर? जाने क्या कहता है रेल्वे का नियम

ट्रेन छूट जाने के बहुत कारण हो सकते हैं। कुछ लोग घर से जल्दी नहीं निकल पाते और ट्रैफिक जाम के कारण से उनकी ट्रेन छूट जाती है। आपके साथ शायद कभी न हुआ हो और हम चाहेंगे कि कभी ऐसा हो भी न।
 | 
train chhut jaye to kya kare (1)
   

ट्रेन छूट जाने के बहुत कारण हो सकते हैं। कुछ लोग घर से जल्दी नहीं निकल पाते और ट्रैफिक जाम के कारण से उनकी ट्रेन छूट जाती है। आपके साथ शायद कभी न हुआ हो और हम चाहेंगे कि कभी ऐसा हो भी न। लेकिन फिर भी एक स्वाभाविक प्रश्न तो उठता ही है कि यदि आपके पास कन्फर्म टिकट है। 

किसी कारण से आपकी ट्रेन छूट जाए तो क्या उसी टिकट से दूसरी ट्रेन में चढ़ा जा सकता है? आपको इसके बारे मे जानकारी होनी चाहिए। ऐसी स्थिति में आम तौर पर सबसे पहले दिमाग में एक ही सवाल आता है कि अब मौजूदा टिकट पर ही अगली ट्रेन में सवार हो सकेंगे क्या? या फिर दोबारा से टिकट लेना होगा?

यह सवाल हर उस यात्री के मन में रहता है, जिसकी ट्रेन मिस हो जाती है। तो चलिए आपकी इसी दुविधा का निवारण करते हैं। ट्रेन छूटने पर आप उसी टिकट से अगली ट्रेन में सफर कर पाएंगे या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास किस श्रेणी का टिकट है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

रेलवे का नियम है कि अगर आपने अपनी सीट रिजर्व कराई हुई है, तो आप उसी टिकट पर अगली ट्रेन में सफर नहीं कर सकते। हां, अगर आपके पास जनरल टिकट है तो आप उसी दिन, उसी टिकट पर दूसरी ट्रेन में सवार हो सकते हैं।

साफ है कि ट्रेन छूट जाने पर अगर आप अपनी पहली रिजर्व टिकट से किसी दूसरी ट्रेन में सफर करते हैं और टीटी आपको पकड़ लेता है तो आपसे जुर्माना भी वसूला जा सकता है। साथ ही रेलवे कानूनी कार्रवाई भी कर सकता है। अगर आप सफर करना चाहते हैं तो आपको दूसरा रिजर्व टिकट बुक करना होगा।

ले सकते हैं रिफंड

erail.in पर दी गई जानकारी के अनुसार, जिस ट्रेन से आप सफर करने वाले हैं, अगर वह ट्रेन आपसे छूट जाती है तो उस स्थिति में आप टिकट का पैसा वापस पाने के हकदार हैं। इसके लिए आपको टिकट रिफंड के लिए क्लेम करना होगा। रिफंड आपको रेलवे के शर्तों के तहत दिया जाएगा।

ऐसे मिलेगा रिफंड

रिफंड लेने के लिए टिकट कैंसिल नहीं होना चाहिए। इसके लिए आप TDR फाइल कर सकते हैं। इसमें आपको यात्रा न करने का कारण भी बताना होगा। चार्ट तैयार हो जाने के बाद टिकट कैंसिल करते हैं तो रिफंड नहीं मिलेगा। आप चार्टिंग स्टेशन से ट्रेन के प्रस्थान के एक घंटे के भीतर ही टीडीआर फाइल कर सकते हैं।