home page

Whatsapp पर फर्जी कॉल करने वालों के खिलाफ होगी कानूनी कार्रवाई, कोई परेशान करे तो बस कर देना ये छोटा सा काम

आधुनिक तकनीक ने जहां हमारी दिनचर्या को सुविधाजनक बना दिया है वहीं इसके दुरुपयोग ने हमें कई नई समस्याओं से भी रूबरू कराया है। वॉट्सऐप जैसे मंच पर बढ़ते फ्रॉड और स्कैम के मामले इसका एक उदाहरण हैं।
 | 
fake-calls-and-scammers-on-whatsapp
   

आधुनिक तकनीक ने जहां हमारी दिनचर्या को सुविधाजनक बना दिया है वहीं इसके दुरुपयोग ने हमें कई नई समस्याओं से भी रूबरू कराया है। वॉट्सऐप जैसे मंच पर बढ़ते फ्रॉड और स्कैम के मामले इसका एक उदाहरण हैं। हालांकि इस समस्या का हल खोजने के लिए सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

सोशल मीडिया फ्रॉड के खिलाफ सरकारी पोर्टल

वॉट्सऐप पर आने वाली फर्जी कॉल्स और मैसेजेस से निपटने के लिए टेलिकॉम विभाग ने 'चक्षु' नामक सरकारी पोर्टल का शुभारंभ किया है। इस पोर्टल की मदद से उपभोक्ता न केवल फर्जी संचार की शिकायत कर सकते हैं बल्कि इससे संबंधित व्यक्तियों को सजा दिलाने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें; गाय भैंस पालने वाले पशुपालकों को इस घास की जरुर होनी चाहिए जानकारी, खुराक सही कर दी तो बूढ़ी गाय भी देती है एक्स्ट्रा दूध

फ्रॉड की शिकायत कैसे करें?

वॉट्सऐप पर फर्जी कॉल और मैसेज की शिकायत करने के लिए आपको संचार साथी की वेबसाइट https://sancharsaathi.gov.in/ पर जाना होगा। यहाँ Citizen Centric Services के विकल्प पर क्लिक करके Report Suspected Fraud Communication के विकल्प का चयन करें। इसके बाद दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए शिकायत दर्ज करें।

सावधानी ही सुरक्षा

जबकि सरकार और वॉट्सऐप जैसे मंच यूजर्स की सुरक्षा के लिए कदम उठा रहे हैं, फिर भी उपभोक्ताओं का सजग रहना और सावधानियां बरतना जरूरी है। बिना काम के संदेशों और कॉल्स से सतर्क रहने के साथ ही अपनी व्यक्तिगत जानकारियाँ शेयर करने से पहले उसकी प्रामाणिकता की जाँच करनी चाहिए।