home page

देश के इन राज्यों में एकबार फिर एक्टिव होगा मानसून, हरियाणा पंजाब से लेकर राजस्थान समेत इन राज्यों में हो सकती है बारिश

इस समय देश का उत्तरी, मध्य और पश्चिमी भाग गर्मियों और उमस से दो चार है।
 | 
md-weather-alert-monsoon-will-now-be-active-again-in-the
   

इस समय देश का उत्तरी, मध्य और पश्चिमी भाग गर्मियों और उमस से दो चार है। मौसम विभाग ने बताया कि आज दो सितंबर से देश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो जाएगा। लेकिन आज लोगों को इसका लाभ मिलेगा या उन्हें इंतजार करना होगा। शनिवार और रविवार को दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में तेज हवा चल सकती है, मौसम विभाग का कहना है।

उन्हें अभी बारिश के लिए एक दो दिन इंतजार करना पड़ सकता है। मध्य और पश्चिमी भारत में भी कुछ ऐसी स्थिति है। इक्‍का-दुक्‍का  क्षेत्रों में बारिश से भी इनकार नहीं किया जा सकता।मौसम विभाग का कहना है कि मानसून ट्रफ हिमालय की तलहटी के निकट है। चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के करीब है। यह मध्य-क्षोभमंडल भारत में है। पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर भी चक्रवाती परिसंचरण ऐसे ही निचले क्षोभमंडल पर हुआ है।

इन घटनाओं के चलते पूर्वी और मध्य भागों में जल्द ही बारिश हो सकती है।मौसम विभाग का कहना है कि आज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। वहीं, बारिश के लिए पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के लोगों को एक या दो दिन अधिक इंतजार करना पड़ सकता है। बताया गया कि आज से देश में मानसून एक बार फिर चला गया है। यहां जल्दी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।
 

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now