home page

Haryana me Barish: हरियाणा के इन जिलों के लिए जारी हुआ बारिश का अपडेट, अगले कुछ घंटो में इन हिस्सों में हो सकती है बरसात

बीते कुछ दिनों से हरियाणा में बारिश नहीं होने के कारण गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा है। लेकिन अब मौसम पूरी तरह बदल चुका है। मौसम विभाग ने राज्य के 10 शहरों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।
 | 
Haryana Weather Update (3)
   

बीते कुछ दिनों से हरियाणा में बारिश नहीं होने के कारण गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा है। लेकिन अब मौसम पूरी तरह बदल चुका है। मौसम विभाग ने राज्य के 10 शहरों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं कल की बात करें तो कल कई स्थानों में झमाझम बारिश हुई।

तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान भी 2 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क कर 34 तक पंहुचा। आज इन शहरों में राडौर, अंबाला, बराडा , जगाधरी, नारायणगढ़, पंचकूला, थानेसर,शाहाबाद, कालका, छछरौली में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।

इस दौरान तेज हवाओं के चलने से रात के न्यूनतम तापमान में कमी देखने को मिलेगी। मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार औसत समुद्र तल पर मॉनसून ट्रफ जैसलमेर, उदयपुर, रायसेन, उमरिया, अंबिकापुर, जमशेदपुर और दीघा से होकर गुजरती है।

फिर पूर्व दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी तक जाती है जो औसत समुद्र तल से 2.1 किमी ऊपर तक फैली हुई है। दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण अब मध्य मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर स्थित है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

जो समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। ईस्ट वेस्ट शियर जोन समुद्र तल से 3.1 और 7.6 किलोमीटर के बीच 21 डिग्री उत्तर में लगभग अक्षांश पर चलता है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी कोंकण और गोवा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई। पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, विदर्भ और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई।

दिल्ली, असम, मेघालय, नागालैंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, आंतरिक महाराष्ट्र, पूर्वी गुजरात, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। पूर्वोत्तर भारत के बाकी क्षेत्रों, पूर्वी गुजरात, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश दर्ज की गई ।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और बिहार और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ क्षेत्रों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा के कुछ क्षेत्रों और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश होने की संभावना है।