home page

Ration Card Apply: अब घर बैठे आसानी से बना सकेंगे अपना राशन कार्ड, जाने पूरी डिटेल

राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो कि गरीबों को सस्ते राशन के साथ में काफी सारी योजनाओं का लाभ देता है। इसके साथ में आईडी के रूप में भी काम करता है।
 | 
Kise banwa sakte hain ration card

राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो कि गरीबों को सस्ते राशन के साथ में काफी सारी योजनाओं का लाभ देता है। इसके साथ में आईडी के रूप में भी काम करता है। आपने देखा होगा कि काफी लोगों को राशन कार्ड बनवाने के लिए कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

इसे सरकार के द्वारा जारी किया जाता है। वहीं अब राज्य सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम के कारण मूल राज्य के अलावा दूसरे राज्यों से भी लिया जा सकता है।

कार्ड बनवाने के लिए क्या ऑनलाइन प्रोसेस

अगर आप अभी भी कम कीमत पर यू कहें कि सरकारी दर पर राशन का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास राशन कार्ड बनवाना होगा। इसके लिए आपको किसी भी सरकारी ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे। क्यों कि अब राशन कार्ड बनवाने के प्रोसेस ऑनलाइन होती है।

बता दें कि ये कार्ड दो कैटेगरी में काम करता है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए भी बीपीएल राशन कार्ड सरकार बनाती है। जबकि गरीबी रेखा नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए बिना BPL राशन कार्ड दिया जाता है।

ये लोग भी बनावा सकते है राशन कार्ड

अगर आप 18 साल के हैं तो आप राशन कार्ड बनवा सकते हैं। राशन कार्ड को सिर्फ राज्य सरकार के द्वारा ही जारी किया जाता है। इसमें एक घर का मुखिया और परिवार के दूसरे लोगों के नाम जोड़े जाते हैं।

आपको बता दें राशन कार्ड के लिए सबसे पहले सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने होते थे। लेकिन एक इंटरनेट युग में आप घर बैठे ही राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • गैस कनेक्शन डिटेल्स
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का पासबुक
  • मोबाइल नंबर

ऑनलाइन आवेदन करने का यह है तरीका 

राशन कार्ड आवेदन करने के लिए आप अपने राज्य के फूड पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। जैसे यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो आपको https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाने की जरूरत है।

यहां से आपको कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना होगा। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई आईडी देने की जरुरत है। अप्लाई करने के बाद आपको 5 से 45 रुपये तक फीस जमा करनी होगी।

फॉर्म सबमिट होने के बाद इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है। वेरिफिकेशन 30 दिनों के अंदर पूरी होती है। जांच सही पाए जाने पर 30 दिन के अंदर राशन कार्ड जारी हो जाता है।