home page

पेट्रोल पंप से डिजल या पेट्रोल भरवाते वक्त इस चीज पर रखना तेज निगाहें, फिर तेल भरने वाला नही बना पाएगा आपको उल्लू

फ्यूल स्टेशन पर अक्सर ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी की घटनाएं होती रहती हैं। इसमें मीटर तेजी से चलाना कम ईंधन देना या फिर खराब गुणवत्ता का ईंधन देना शामिल है। ऐसे में जब भी आप अपने वाहन में फ्यूल भरवाने जाएं तो...
 | 
how to test petrol on pump
   
WhatsApp Group Join Now

फ्यूल स्टेशन पर अक्सर ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी की घटनाएं होती रहती हैं। इसमें मीटर तेजी से चलाना कम ईंधन देना या फिर खराब गुणवत्ता का ईंधन देना शामिल है। ऐसे में जब भी आप अपने वाहन में फ्यूल भरवाने जाएं तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन सरल लेकिन महत्वपूर्ण सावधानियों को अपनाकर आप फ्यूल स्टेशनों पर होने वाली धोखाधड़ी से खुद को बचा सकते हैं और सुरक्षित तथा संतुष्टिदायक फ्यूल खरीदी सुनिश्चित कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए :- पत्नी है नाराज तो पति इस तरीके से कर सकते है संतुष्ट, बीवी सब कुछ करने को रहती है तैयार

शून्य पर मशीन की जाँच करें

सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात यह है कि जब भी आप फ्यूल भरवाएं तो यह सुनिश्चित करें कि मशीन की रीडिंग शून्य पर सेट हो। यह छोटी सी बात आपको उस धोखाधड़ी से बचा सकती है जिसमें फ्यूल पंप ऑपरेटर पिछली रीडिंग को शून्य पर न लाकर अधिक चार्ज कर देता है।

ईंधन की गुणवत्ता की जांच करें

ईंधन की डेंसिटी और गुणवत्ता की जांच करना भी अत्यंत आवश्यक है। बाजार में ईंधन की गुणवत्ता को मापने के लिए निर्धारित मानक होते हैं और यदि ईंधन इन मानकों पर खरा नहीं उतरता है तो वाहन के इंजन को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए ईंधन भरवाने से पहले इसकी डेंसिटी और गुणवत्ता की जांच अवश्य करें।

Petrol-Pump-1

कीमतों की तुलना करें

विभिन्न फ्यूल स्टेशनों पर ईंधन की कीमतों में अंतर हो सकता है। इसलिए ईंधन भरवाने से पहले आस-पास के क्षेत्रों में कीमतों की तुलना करना उचित रहता है। यदि संभव हो तो कम कीमत वाले स्टेशन से ईंधन भरवाएं।

ये भी पढ़िए :- ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो भी चला सकते है ये वाहन, ट्रैफिक पुलिस भी नही कर पाएगी चालान

प्रतिष्ठित पेट्रोल पंप का चयन

हमेशा प्रतिष्ठित और भरोसेमंद पेट्रोल पंप से ही ईंधन भरवाएं। अगर संभव हो तो ऐसे पेट्रोल पंप का चयन करें जो नामी कंपनियों के साथ संबद्ध हों क्योंकि ऐसे स्टेशनों पर धोखाधड़ी की संभावना कम होती है।