home page

कटी हुई तार वाले चार्जर से फोन को क्यों नही करना चाहिए चार्ज, सच्चाई जानकर तो आपकी भी बोलती हो जाएगी बंद

आज के दौर में फोन के बिना जीवन की कल्पना करना बिल्कुल भी संभव नहीं है। यह सिर्फ कॉलिंग का साधन नहीं रह गया है बल्कि इसके जरिए हम अपने दैनिक जीवन के छोटे-बड़े सभी काम आसानी से कर लेते हैं।
 | 
accessories-can-i-charge
   
WhatsApp Group Join Now

आज के दौर में फोन के बिना जीवन की कल्पना करना बिल्कुल भी संभव नहीं है। यह सिर्फ कॉलिंग का साधन नहीं रह गया है बल्कि इसके जरिए हम अपने दैनिक जीवन के छोटे-बड़े सभी काम आसानी से कर लेते हैं। बैंकिंग से लेकर शॉपिंग, शिक्षा से लेकर मनोरंजन तक सभी कुछ मोबाइल पर संभव है। इसके इस्तेमाल में बढ़ोतरी के साथ ही इसे हमेशा फुल चार्ज रखने की आवश्यकता भी बढ़ गई है।

चार्जिंग के समय दिक्कतें

जब फोन थोड़ा पुराना हो जाता है तो उसकी गति में कमी आने के साथ ही चार्जिंग में भी समस्या आने लगती है। चार्जर का अडैप्टर गंदा हो जाता है और तार जगह-जगह से कटने लगता है। इस प्रकार के चार्जर से चार्जिंग के दौरान कई बार चार्जर को हिलाना पड़ता है क्योंकि फोन चार्ज होना बंद हो जाता है।

कटे हुए चार्जर के खतरे

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कटे हुए चार्जर से फोन चार्ज करने पर न केवल चार्जिंग में समस्या आती है बल्कि इससे और भी कई तरह की दिक्कतें उत्पन्न हो सकती हैं। इन दिक्कतों पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है। एपल के सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग के अनुसार डैमेज केबल या चार्जर का इस्तेमाल करने पर या नमी के संपर्क में आने पर आग लग सकती है बिजली का झटका लग सकता है चोट लग सकती है या फोन को नुकसान पहुँच सकता है।

खराब केबल का असर 

एक खराब केबल एक अच्छे केबल के बराबर बिजली ले जाने में सक्षम नहीं होती जिससे चार्जिंग टाइम स्लो हो जाता है और अच्छा कनेक्शन न बन पाने के कारण रुक-रुक कर चार्जिंग हो सकती है या यहां तक कि चार्ज ही नहीं हो पाता। इसके अलावा एक खराब केबल आपके फोन के चार्जिंग पोर्ट या बैटरी को भी नुकसान पहुंचा सकती है। इससे फोन की बैटरी लाइफ कम हो सकती है और आपका फोन बिल्कुल भी चार्ज नहीं हो सकता।

यह भी पढ़ें; अगले 72 घंटो में बारिश और ओलावृष्टि को लेकर जारी हुआ अलर्ट, जाने मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

सुरक्षित चार्जिंग के उपाय

इसलिए, जरूरी है कि अगर आपका फोन चार्जर कटा हुआ है या खराब हो गया है तो उसे तुरंत बदल दें। ऑरिजिनल और सर्टिफाइड चार्जर्स का ही इस्तेमाल करें ताकि आपके फोन की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। इसके अलावा चार्ज करते समय फोन को सुरक्षित स्थान पर रखें और नमी से बचाएं। इन सावधानियों के साथ आप अपने फोन की लंबे समय और उसके सुरक्षित प्रयोग को सुनिश्चित कर सकते हैं।