1943 में 5वीं कक्षा का कुछ ऐसा दिखता था प्रश्न पत्र, आजकल के छात्र सवाल देखते ही खड़े कर देंगे हाथ

जैसे-जैसे वक्त बीतता है, शिक्षा पद्धति में भी फर्क आ जाता है. हमारे दादा-परदादा के वक्त में शिक्षा का जो तरीका था, आज के वक्त में वैसा नहीं है. छात्रों के पास अब गूगल है, स्मार्ट क्लासेज़ हैं, अलग-अलग किताबें हैं जिनसे संदर्भ लिया जा सकता है। 
 

जैसे-जैसे वक्त बीतता है, शिक्षा पद्धति में भी फर्क आ जाता है. हमारे दादा-परदादा के वक्त में शिक्षा का जो तरीका था, आज के वक्त में वैसा नहीं है. छात्रों के पास अब गूगल है, स्मार्ट क्लासेज़ हैं, अलग-अलग किताबें हैं जिनसे संदर्भ लिया जा सकता है, पर सोचिए कि जब 80 साल पहले क्या आलम रहा होगा?

तब पढ़ाई कैसी होती होगी? परीक्षाएं कैसी होती होंगी और उसमें सवाल कैसे पूछे जाते होंगे? आपके इन सवालों का जवाब एक तस्वीर (1943 5th class question paper) से मिल जाएगा जिसे कुछ सालों पहले सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया था.

ये भी पढिए :- शहर की लड़की ने हाथी को बेवक़ूफ़ बनाने के लिए केला किया था आगे, पर गजराज ने पलभर में लड़की को याद दिला दी उसकी औक़ात

रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर बद्री लाल स्वर्णकार ने अक्टूबर 2020 में अपने ट्विटर अकाउंट पर एक फोटो पोस्ट की थी जो चर्चा में है. तस्वीर में एक प्रश्न-पत्र (80 year old commerce exam question paper) नजर आ रहा है जो 1943-44 का है. ये कॉमर्स विषय का प्रश्न-पत्र है और उसके ऊपर लिखा है कक्षा पांच.

अधिकतम अंक हैं 100 वहीं पासिंग मार्क्स हैं 33. प्रश्न पत्र को हल करने के लिए ढाई घंटे का वक्त दिया गया है. आपको लगेगा कि पांचवीं कक्षा का अगर ये प्रश्न पत्र है तो कितना ही मुश्किल होगा, और आप इसे चुटकियों में हल कर लेंगे. पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

ये भी पढिए :- चेहरे पर मास्क पहनकर आई लड़की ने मेट्रो में एकदम से शुरू कर दिया भद्दा डांस करना, लड़की की ये हरकत देख लोगों ने जमकर लगाई क्लास

80 साल पुराना प्रश्न पत्र

इस प्रश्न पत्र में कॉमर्स से जुड़े अलग-अलग तरह के सवाल पूछे गए हैं. सोने के भाव के बारे में तो कागज के भाव के बारे में सवाल किया गया है. प्रश्नों के साथ अजीबोगरीब निशान बने हैं जिनको समझ पाना काफी मुश्किल है. आठवें प्रश्न पर अगर आप गौर करेंगे, तो उसमें लिखा है- “राम के घर में 2 साल, 3 महीने और 18 दिन में कितना आटा खर्च होता है?”

इस सवाल के पहले हिस्से में भी अजीबोगरीब निशान बना है. 10वां सवाल आसानी से समझ में आ रहा है- “एक व्यापारिक पत्र लिखो जिसमें बाजार भाव मंगाओ.”

ये भी पढिए :- पटरियों पर दौड़ रही ट्रेन में लड़कियों ने सबके सामने किया बेशर्मी भरा डांस, नाचने का स्टाइल देख लोग बोले कॉन्फिडेंस अच्छा है

क्या है उन निशानों का अर्थ?

पोस्ट पर ज्यादा लाइक या शेयर तो नहीं हैं, मगर एक शख्स ने उसी सवाल को दोहराया जो शायद आप भी जानना चाहते होंगे. वो ये कि सवाल में अजीबोगरीब निशानों का क्या मतलब है? नवनीत शर्मा नाम के यूजर ने उन निशानों पर लाल रंग से गोला बनाकर पूछा कि आखिर इनका क्या मतलब है. तब गिरिजेश वशिष्ठ नाम के एक यूजर ने इस रहस्य से भी पर्दा उठा दिया.

ये भी पढिए :- इस गांव में जंगली तेंदुआ हर रात को आता है गाय से मिलने, प्यार के कर्ज की कहानी आपका दिल जीत लेगी

उन्होंने लिखा- “दो लेटी हुई लाइन (हॉरिजॉन्टल लाइन) का अर्थ है दो आना और दो सीधी खड़ी हुई लाइन (वर्टिकल लाइन) का अर्थ है आठ आना. वहीं एक लाइन का अर्थ है चार आना!” अब ये जानकर शायद आप समझ जाएं कि इन लाइनों का क्या अर्थ होता है.