home page

दुनिया का सबसे अनोखा पेड़ जिसमे लगते है 300 से ज्यादा किस्म के आम, पूरा मामला जानकर आपको भी जाए नही होगा यकीन

उत्तर प्रदेश की राजधानी और नवाबों का शहर लखनऊ ऐसे तो पूरी दुनिया में फेमस है. कहा जाता है कि भारत के केंद्र की सत्ता का रास्ता यहीं से होकर जाता है. अब हम आपको वह बात बताने वाले हैं जो आप नहीं जानते हैं.
 | 
different varieties of mango in single tree
   

उत्तर प्रदेश की राजधानी और नवाबों का शहर लखनऊ ऐसे तो पूरी दुनिया में फेमस है. कहा जाता है कि भारत के केंद्र की सत्ता का रास्ता यहीं से होकर जाता है. अब हम आपको वह बात बताने वाले हैं जो आप नहीं जानते हैं. इसी शहर लखनऊ में एक यूनिक आम का पेड़ है जो काफी चर्चा में रहता है.

इस आम के पेड़ की खासियत है कि इस एक पेड़ में ही करीब 300 किस्म के आम लगते हैं. यह पेड़ लखनऊ से कुछ किलोमीटर दूर मलिहाबाद चौराहे के पास मौजूद है.

ये भी पढिए :- आने वाले 72 घंटों में इन इन 17 राज्यों में जमकर बरसेंगे आसमानी बादल, जाने मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

किसने इजाद किया यह अनोखा पेड़

लखनऊ शहर के रहने वाले हाजी कलीम उल्लाह खान ने बड़ी मशक्कत के साथ एक ऐसा पेड़ इजाद किया जिसे देखने वालों की आंखें फटी की फटी रह गईं. उन्होंने ग्राफ्टिंग तकनीक का सहारा लेकर एक ऐसा पेड़ इजाद किया जिसमें 300 किस्म के आम लगते हैं.

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

इस पेड़ का राज समझने के लिए एक जापान की टीम भी यहां का दौरा कर चुकी है. इस अनोखे काम के लिए हाजी कलीम को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल द्वारा पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है.

ये भी पढिए :- इस बुलेट का मालिक 11 महीनों में 100 से ज़्यादा बार कटवा चुका है चालान, पूरा मामला जानकर आप भी नही रोक पाएँगे अपनी हंसी

दुनिया का मैंगो मैन

हाजी कलीम साहब ने  17 साल की उम्र में ही एक पौधा इजाद किया था जिसमें करीब 7 किस्म के आम लगते थे. इतना ही नहीं, आम पर किए गए काम को लेकर हाजी कलीम साहब को दुनिया में लोग मैंगो मैन (Mango Man) के नाम से भी जानते हैं. इस विचित्र पेड़ में जो भी आम लगते हैं, उसे बेचा नहीं जाता बल्कि लोगों में बांट दिया जाता है.

आपको बता दें कि जब आम का सीजन आता है, तब जुलाई महीने में इस पेड़ पर आम लगभग आ चुके होते हैं. हाजी कलीम साहब कहते हैं कि आम एक ऐसा पेड़ है जो अपने आप में पूरा कॉलेज है और उस पर पढ़ाई करने की जरूरत है.

ये भी पढिए :- गांव की लड़की ने साड़ी में ही सबके सामने कर दिखाया ज़बरदस्त स्टंट, देसी अन्दाज़ देख लोग कर रहे वाहवाही

हाजी कलीम का दावा

हाजी कलीम साहब का कहना है कि अगर आम के पेड़ पर ठीक से स्टडी की जाए तो इससे कैंसर और एड्स जैसी खतरनाक बीमारियों का इलाज भी निकाला जा सकता है. दुनिया का मैंगो मैन कहे जाने वाले इस शख्स ने केवल सातवीं तक पढ़ाई की है और बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी आज उनसे सलाह लेने आते हैं.